Himachal Pradesh
13th Legislative Assembly ( Vidhan Sabha )

VIP Visit

  • हरियाणा विधान सभा की पत्रकार दीर्घा समिति ने विधान सभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिन्दल से की शिष्टाचार भेंट।

    05/10/2018

           आज दिनांक 05 अक्तुबर, 2018 को हरियाणा विधान सभा की पत्रकार दीर्घा समिति अपराह्न 1.30 बजे हिमाचल प्रदेश विधान सभा सचिवालय पहुंची। समिति ने हिमाचल प्रदेश विधान सभा के  माननीय अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिन्दल से शिष्टाचार भेंट की। समिति में माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा के मीडिया सलाहकार श्री राजीव जैन, दैनिक ट्रिब्यून के व्यूरो चीफ,श्री दिनेश भारद्वाज, पंजाब केसरी हरियाणा के व्यूरो चीफ, श्री दीपक वंसल, दैनिक भास्कर हरियाणा के व्यूरो चीफ श्री सुशील भार्गव, अमर उजाला हरियाणा, के व्यूरो चीफ श्री प्रवीण पाण्डे, अर्थ पंजाब हरियाणा के प्रधान संम्पादक श्री  महावीर जैन तथा पंजाब केसरी हरियाणा, दिल्ली एडिशन के व्यूरो प्रमुख श्री राजेश जैन शामिल थें। बैठक के दौरान समिति ने माननीय अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिन्दल को हरियाणा विधान सभा की पत्रकार दीर्घा समिति के क्रिया-क्लापों बारे अवगत करवाया। इस  अवसर पर माननीय अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिन्दल ने समिति को ई-विधान प्रणाली तथा ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबन्धन के बारे जानकारी दी। तत्पश्चात समिति ने विधान सभा सचिव श्री यशपाल शर्मा तथा माननीय अध्यक्ष महोदय के निदेशक सूचना प्रोद्योगिकी श्री धर्मेश शर्मा के साथ एक बैठक भी की । बैठक में  सचिव विधान सभा श्री यशपाल शर्मा ने समिति को  हिमाचल प्रदेश विधान सभा की कार्य प्रणाली बारे अवगत करवाया तथा माननीय अध्यक्ष महोदय के निदेशक सूचना प्रोद्योगिकी श्री धर्मेश शर्मा ने समिति को ई-विधान प्रणाली की विस्तृत जानकारी दी तथा समिति को ई-विधान प्रणाली पर आधारित एक वृत चित्र भी दिखाया गया।

           समिति ने  ई - विधान प्रणाली तथा ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबन्धन के लिए हिमाचल प्रदेश विधान सभा के माननीय अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिन्दल को बधाई दी तथा सदन के रख -रखाव की भरपूर प्रशंसा की।       

    (हरदयाल भारद्वाज),
    उप-निदेशक,
    लोक संपर्क एवं प्रोटोकॉल, 
    हि0प्र0 विधान सभा ।

  • झारखण्ड विधान सभा की अधीनस्थ विधायन समिति विधान सभा सचिवालय पहुंची

    28/09/2018

          आज दिनांक 28 सितम्बर, 2018 को झारखण्ड विधान सभा की अधीनस्थ विधायन समिति पूर्वाह्न 11.00 बजे  माननीय सभापति श्री राज किशोर महतो की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश विधान सभा सचिवालय पहुंची। समिति के साथ माननीय सदस्य श्री नागेन्द्र महतो तथा झारखण्ड विधान सभा  के अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद थे।  इस अवसर पर समिति ने हिमाचल प्रदेश विधान सभा के सचिव श्री यशपाल शर्मा के साथ बैठक की व विधान सभा की प्रक्रिया एंव कार्य संचालन  की जानकारी हासिल की। बैठक के दौरान समिति के सभापति श्री राज  किशोर महतो ने झारखण्ड विधान सभा की प्रक्रिया एवं नियमावली की प्रति भी विधान सभा सचिव को भेंट की। समिति ने सदन का अवलोकल किया तथा सदन में स्थापित देश की सर्वप्रथम ई-विधान प्रणाली की जानकारी भी प्राप्त की ।

           समिति ने  ई - विधान प्रणाली तथा ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबन्धन के लिए हिमाचल प्रदेश विधान सभा के माननीय अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिन्दल को बधाई दी तथा सदन के रख -रखाव की भरपूर प्रशंसा भी की।    

    (हरदयाल भारद्वाज),
    उप-निदेशक,
    लोक संपर्क एवं प्रोटोकॉल, 
    हि0प्र0 विधान सभा ।

  • झारखण्ड विधान सभा की याचिका समिति विधान सभा पहुंची।

    24/09/2018

              आज दिनांक 24 सितम्बर, 2018 को झारखण्ड विधान सभा की याचिका समिति हिमाचल प्रदेश विधान सभा सचिवालय पहुंची । समिति में माननीय सभापति श्रीमती मेनका सरदार के अतिरिक्त माननीय सदस्य श्री ग्लेन जोसेफ ग्लासटिन तथा श्री दशरथ गगरई भी शामिल थे। समिति के साथ झारखण्ड विधान सभा के अधिकारी भी शामिल  थे। गौरतलब है कि यह समिति पिछले कल से हिमाचल प्रदेश राज्य के 3दिन के अध्ययन प्रवास पर है । समिति ने सदन में स्थापित देश की सर्वप्रथम ई- विधान प्रणाली  का अवलोकन किया । समिति ने ई-विधान प्रणाली तथा ई- निर्वाचन क्षेत्र प्रबन्धन के लिए हिमाचल प्रदेश विधान सभा के माननीय अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिन्दल को बधाई दी तथा सदन के रख-रखाब की भरपूर प्रशंसा की । समिति ने विधान सभा सचिव श्री यशपाल शर्मा के साथ बैठक की तथा हिमाचल प्रदेश विधान सभा की कार्यप्रणाली तथा इसके संचालन से सम्बन्धित जानकारी भी हासिल की ।

    (हरदयाल भारद्वाज),
    उप-निदेशक,
    लोक संपर्क एवं प्रोटोकॉल, 
    हि0प्र0 विधान सभा ।

Page 1 of 15