Himachal Pradesh
13th Legislative Assembly ( Vidhan Sabha )

VIP Visit

  • झारखण्ड विधान सभा की याचिका समिति विधान सभा पहुंची।

    24/09/2018

              आज दिनांक 24 सितम्बर, 2018 को झारखण्ड विधान सभा की याचिका समिति हिमाचल प्रदेश विधान सभा सचिवालय पहुंची । समिति में माननीय सभापति श्रीमती मेनका सरदार के अतिरिक्त माननीय सदस्य श्री ग्लेन जोसेफ ग्लासटिन तथा श्री दशरथ गगरई भी शामिल थे। समिति के साथ झारखण्ड विधान सभा के अधिकारी भी शामिल  थे। गौरतलब है कि यह समिति पिछले कल से हिमाचल प्रदेश राज्य के 3दिन के अध्ययन प्रवास पर है । समिति ने सदन में स्थापित देश की सर्वप्रथम ई- विधान प्रणाली  का अवलोकन किया । समिति ने ई-विधान प्रणाली तथा ई- निर्वाचन क्षेत्र प्रबन्धन के लिए हिमाचल प्रदेश विधान सभा के माननीय अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिन्दल को बधाई दी तथा सदन के रख-रखाब की भरपूर प्रशंसा की । समिति ने विधान सभा सचिव श्री यशपाल शर्मा के साथ बैठक की तथा हिमाचल प्रदेश विधान सभा की कार्यप्रणाली तथा इसके संचालन से सम्बन्धित जानकारी भी हासिल की ।

    (हरदयाल भारद्वाज),
    उप-निदेशक,
    लोक संपर्क एवं प्रोटोकॉल, 
    हि0प्र0 विधान सभा ।

  • हिमाचल प्रदेश विधान सभा सचिवालय पहुंची बिहार विधान सभा की कल्याण समिति, डॉ0 राजीव विन्दल से की मुलाकात।

    29/06/2018

                    आज दिनांक 29 जून , 2018 को अपराह्न 4 बजे  बिहार विधान की कल्याण समिति माननीय सभापति श्री श्याम रजक की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश विधान सभा सचिवालय पहुंची । उनके साथ माननीय सदस्य सर्वश्री निरजंन राम, मनोहर प्रसाद सिंह, उपेन्द्र पासवान,अच्छमित ऋषिदेव, राजेश कुमार तथा श्री प्रभुनाथ प्रसाद भी मौजूद थे। समिति ने विधान सभा सचिवालय में  माननीय अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिन्दल से मुलाकात  की । इस अवसर पर  डॉ0 राजीव बिन्दल ने उन्हें  प्रदेश सरकार द्वारा  अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के उत्यान हेतु प्रदेश स्तर पर चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। बैठक के दौरान डॉ0 राजीव बिन्दल ने ई-विधान प्रणाली , ई -Constituency Management तथा अभी हाल ही में गठित लाईब्रेरी एवं रिसर्च कमेटी जिसका उद्देश्य माननीय सदस्यों को उनकी सुविधा हेतु हर विषय पर वस्तुत: एवं तर्कसंगत जानकारी उपलब्ध करवाना है के बारे भी अवगत करवाया। इस  अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि बिहार देश की आत्मा है तथा बिहार ने लगभग 2200 वर्ष पूर्व ही आर्थिक प्रगति की दिशा में कैसे आगे बढ़ना  है  सभी को प्रेरित किया था। इस अवसर पर बिहार विधान सभा की कल्याण समिति के माननीय सभापति श्री श्याम रजक ने विधान सभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिन्दल को अतिथि सत्कार के लिए धन्यवाद दिया तथा उनके बिहार के प्रति आदर की सराहना की । उन्होंने इस अवसर पर बिहार में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जाति के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की भी उन्हें जानकारी दी।  समिति ने सदन  का अवलोकन भी किया तथा ई - विधान प्रणाली व सदन के रखरखाव की भरपूर प्रशंसा की।  इस अवसर पर  विधान सभा सचिव श्री सुन्दर सिंह वर्मा, विशेष कार्य अधिकारी हिमाचल प्रदेश विधान सभा  श्री यशपाल शर्मा, अध्यक्ष महोदय के निदेशक सूचना प्रोधौगिकि श्री धर्मेश शर्मा तथा कल्याण समिति की   अधिकारी श्रीमति नीलम लोहिया भी मौजूद थी।

    (हरदयाल भारद्वाज),
    उप-निदेशक,
    लोक संपर्क एवं प्रोटोकॉल, 
    हि0प्र0 विधान सभा ।

  • बिहार विधान सभा की याचिका समिति विधान सभा सचिवालय पहुँची।

    23/06/2018

                     बिहार विधान सभा की याचिका समिति पिछले कल अपराह्न 2.00 बजे हिमाचल प्रदेश राज्य के अध्ययन प्रवास पर माननीय कार्यकारी सभापति डॉ0 रामानन्द यादव की अध्यक्षता में शिमला पहुंची । समिति आज दिनांक 23.06.2018 को 11.03 बजे पूर्वाह्न हिमाचल प्रदेश विधान सभा सचिवालय पहुंची । माननीय कार्यकारी सभापति डॉ0 रामानन्द यादव के साथ माननीय सदस्य श्री सत्यदेव सिंह तथा श्री संजय कुमार तिवारी भी शामिल थे। समिति ने विधान सभा सचिव श्री सुन्दर सिंह वर्मा के साथ बैठक की  तथा विधान सभा की कार्यप्रणाली तथा क्रिया-कलापों पर विस्तार से चर्चा की । समिति ने सदन का भी अवलोकन किया तथा यहां स्थापित देश की सर्वप्रथम ई-विधान प्रणाली को जानने में गहरी रूचि दिखाई । समिति ने ई- विधान प्रणाली स्थापित करने तथा सदन के रख रखाव के लिए हिमाचल प्रदेश विधान सभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिन्दल  को बधाई दी तथा अन्य राज्यों में ई-विधान प्रणाली स्थापित करने के लिए उनके मार्गदर्शन की भी अपेक्षा की।

    (हरदयाल भारद्वाज),
    उप-निदेशक,
    लोक संपर्क एवं प्रोटोकॉल, 
    हि0प्र0 विधान सभा ।

Page 1 of 14