Himachal Pradesh
13th Legislative Assembly ( Vidhan Sabha )

e-Vidhan

  • पेपर लैस हिमाचल प्रदेश विधान सभा का Model/Replica प्रगति मैदान, न्यू दिल्ली (हिमाचल पैविलियन) में प्रर्दशनी हेतु स्थपित-बृज बिहारी लाल बुटेल।

    21/11/2016

                 शिमला से जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में हिमाचल प्रदेश विधान सभा के माननीय अध्यक्ष श्री बृज बिहारी लाल बुटेल ने कहा कि 14 नम्वबर, 2016 से नई दिल्ली में चल रहे अत्तराष्ट्रीय इंडिया ट्रेड फेयर मे पेपर लैस हिमाचल प्रदेश विधान सभा के Model/Replica को प्रगति मैदान (हिमाचल पैविलियन) में प्रर्दशनी हेतु स्थापित किया गया है। जो प्रदेश के लिए गौरव की बात है उन्होंने कहा कि यह ट्रेड फेयर 27नवम्बर, 2016 तक चलेगा।
               श्री बुटेल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विधान सभा देश की ऐसी पहली Hi-Tech. विधान सभा है जो पेपर लैस हुई है तथा 4 अगस्त, 2014 को ई-विधान प्रणाली को पूर्णतय लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि ई-विधान प्रणाली के लागू होने से माननीय विधायकों को स्वचालित प्रक्रिया द्वारा सदन में विभिन्न सदन समितियों, विधान सभा सचिवालय तथा उनके निर्वाचन क्षेत्र के प्रबन्धन में सहयोग मिलेगा। श्री बुटेल ने कहा कि ई-विधान प्रणाली हिमाचल प्रदेश विधान सभा, MeitY, NIC और NICSI के संयुक्त प्रयासों द्वारा संचालित एवं स्थापित की गई है।

    (हरदयाल भारद्वाज)
    उप-निदेशक
    हि. प्र. विधान सभा

  • विधान सभा अध्यक्ष ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात।

    17/05/2016

    हिमाचल प्रदेश विधान सभा के माननीय अध्यक्ष श्री बृज बिहारी लाल बुटेल ने आज अपराह्न 2 बजे हिमाचल प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह से सचिवालय में मुलाकात की। इस अवसर पर श्री बुटेल ने उन्हें 4G Internet Dongal भी भेंट किया । इसका इस्तेमाल माननीय मुख्य मंत्री ई-विधान प्रणाली से सीधे जुड़ने के लिए करेंगे। गौरतलब है कि 4G Internet Dongal सभी माननीय विधायकों व माननीय मंत्रीयों को भी उपलब्ध करवाए जा रहें हैं। माननीय अध्यक्ष महोदय ने माननीय मुख्य मंत्री महोदय को इसके उपयोग के बारे में भी अवगत करवाया। इस अवसर पर निदेशक सूचना प्रोद्यौगिकी हिमाचल प्रदेश विधान सभा श्री धर्मेश कुमार शर्मा ने माननीय मुख्य मंत्री महोदय को 4G Internet Dongal की तथा ई-विधान प्रणाली की तकनिकी जानकारी दी। इस अवसर पर श्री बुटेल ने मुख्य मंत्री महोदय को अवगत करवाया कि विभिन्न राज्यों से आ रहें जन-प्रतिनिधियों द्वारा उनके राज्यों में ई-विधान प्रणाली को स्थापित करने के लिए हिमाचल प्रदेश विधान सभा से तकनिकी सहायता के लिए आग्रह किया जा रहा हैं तथा इसके अतिरिक्त ई-विधान प्रणाली को हिमाचल में और भी विस्तार करने बारें गहन चर्चा हुई।

    (हरदयाल भारद्वाज),
    उप-निदेशक,
    हि0प्र0 विधान सभा ।

  • राजस्थान विधान सभा के माननीय विधायक श्री श्रवण कुमार ने ली ई-विधान प्रणाली की जानकारी।

    11/05/2016

    दिनांक 11 मई, 2016 को राजस्थान विधान सभा के वरिष्ठ विधायक श्री श्रवण कुमार ने हिमाचल प्रदेश विधान सभा सचिवालय पहुंच कर ई-विधान प्रणाली की जानकारी ली। इस अवसर पर विधान सभा सचिव श्री सुन्दर सिंह वर्मा तथा निदेशक सूचना प्रोद्यौगिकी हिमाचल प्रदेश विधान सभा श्री धर्मेश कुमार शर्मा भी मौजूद रहें। श्री श्रवण कुमार को देश की सर्वप्रथम ई-विधान प्रणाली के बारे भरपूर जानकारी दी गई तथा इससे होने वाले फायदों के बारे में भी अवगत करवाया गया। इस अवसर पर श्री श्रवण कुमार ने इसे हिमाचल प्रदेश विधान सभा मे स्थापित करने के लिए हिमाचल प्रदेश विधान सभा के माननीय मुख्य मंत्री श्री वीरभद्र सिंह तथा माननीय विधान सभा अध्यक्ष श्री बृज विहारी लाल बुटेल को बधाई दी तथा इसे राजस्थान विधान सभा में स्थापित करने के लिए इच्छा भी जताई। श्री श्रवण कुमार ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि इसे अन्य राज्यों की सभी विधान सभाओं में स्थापित किया जाना चाहिए ताकि पर्यावरण की सुरक्षा हो सकें तथा काम में दक्षता व तीव्रता आए। उन्होंने सदन के रख-रखाव की भी भरपूर प्रशंसा की।

    (हरदयाल भारद्वाज),
    उप-निदेशक,
    हि0प्र0 विधान सभा ।

Page 1 of 12