Himachal Pradesh
13th Legislative Assembly ( Vidhan Sabha )

Speaker Related

  • हिमाचल प्रदेश विधान सभा अध्यक्ष द्वारा प्रैस विज्ञप्ति I

    16/07/2018

                  डॉ0 राजीव बिन्दल अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश विधान सभा ने श्री सुखविन्दर सिंह सुक्खु प्रदेश अध्यक्ष कांग्रेस पार्टी द्वारा नाहन में दिए गए वयान पर तीव्र प्रतिक्रिया ब्यक्त करते हुए कहा कि सुक्खु जी डॉ0 बिंदल को  मर्यादा  का पाठ पढ़ाना बंद करें । डॉ0 बिंदल ने कहा कि उन्हें अपनी मर्यादा का बखुवी पता है और वह उसका निर्वहन भी बखुबी कर रहे है।

    डॉ0 राजीव बिन्दल ने कहा कि यदि वे अपनी मर्यादा का निर्वहन न कर रहे होते तो कांग्रेस पार्टी के जो हालात हैं उसके कच्चे चिठ्ठे जनता तक पहुंचाते और उन्होंने सुक्खु जी को  याद करवाया  कि पिछले 15 वर्षों में जो हमले डॉ0 बिन्दल ने किये है वह जग जाहिर है और यह मर्यादा ही है मुझे  बांध कर रखती है ।

    डॉ0 राजीव बिन्दल ने कहा कि नाहन की धरती पर कांग्रेस का सम्मेलन हुआ और उन्होंने हिमाचल निर्माता पूर्व मुख्यमंत्री व हिमाचल के सबसे पुराने कांग्रेस नेता डॉ0 यशवन्त सिंह परमार जी की भी याद नही आई वहां अब उनकी मर्यादा हम याद करायेगें।

     डॉ0 बिन्दल ने कहा कि श्री सखविन्दर सिंह जी इतने मानसिक दबाव में आ चुके है कि वे बोलते-बोलते अपना रांग नम्बर डायल कर गए और अपना निशाना विधान सभा अध्यक्ष पर ले गए और जैसा उन्होंने आज किया है उसी प्रकार सेल्फ गोल से दोबारा आउट होने की तैयारी कर रहे है ।

    डॉ0 बिन्दल ने नसीहत देते हुए कहा कि मेरी चिन्ता छोडो आप तो अपने बड़े नेता के वाणों से बचो वरना घाव बहुत गहरे व लाईलाज हो जायेंगे।

    (हरदयाल भारद्वाज),
    उप-निदेशक,
    लोक संपर्क एवं प्रोटोकॉल, 
    हि0प्र0 विधान सभा ।

  • विधान सभा सचिवालय में नाहन मेडिकल कालेज व अन्य स्वास्थ्य सुविधाओ से सम्बन्धित उच्च स्तरीय वैठक सम्पन्न।

    12/07/2018

                     आज दिनांक 12-07-2018, वीरवार, अपराह्न तीन बजे डॉ0 यशवन्त सिंह परमार मेडिकल कॉलेज, नाहन की अनेक समस्यों के समाधान को लेकर व नाहन विधानसभा क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा करने की दृष्टि से एक उच्च स्तरीय बैठक विधान सभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिन्दल के कक्ष में सम्पन्न हुई । जिसमें माननीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्री, श्री विपिन परमार, निदेशक मेडिकल ऐजुकेशन डॉ0 अशोक शर्मा, विशेष सचिव स्वास्थ्य डॉ0 निपुन जिन्दल के साथ डॉ0  राजीव बिन्दल ने स्वाथ्य सम्बन्धित बिषयों पर लम्बी वार्ता की और श्री विपिन परमार, माननीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्री को नाहन आने का न्यौता दिया ताकि व्यक्तिगत रूप से वे समस्याओं के प्रति अवगत् हो जाएं और समाधान भी शीध्र किया जा सके।

                 विशेष तौर पर रेडियोलोजी विभाग, स्त्री रोग विभाग,  केज्यूऐलटी व नये भवन के निर्माण के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की गई। ज्ञातव्य रहें कि 10 दिन पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री बी0 के0 अग्रवाल के साथ इन्हीं विषयों में विस्तार से चर्चा हुई और उसी तारतम्य में यह बैठक थी।

    (हरदयाल भारद्वाज),
    उप-निदेशक,
    लोक संपर्क एवं प्रोटोकॉल, 
    हि0प्र0 विधान सभा ।

  • डॉ0 राजीव बिन्दल,माननीय अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश विधान सभा ने किया विधान सभा परिसर का निरिक्षण ।

    26/06/2018

                    डॉ0 राजीव बिन्दल माननीय अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश विधान सभा ने आज दिनांक 26.06.2018 को विधान सभा परिसर का निरीक्षण किया। उनके साथ श्री एस0 एस0 वर्मा , सचिव विधान सभा, श्री रमेश शर्मा , संयूक्त सचिव विधान सभा तथा लोक निर्माण  विभाग क अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे। इस सम्बध में उल्लेखनिय है कि विधान सभा में विगत 4 महीनों में जितने भी Repair and Maintenance के काम हुए है माननीय अध्यक्ष द्वारा उनका जायजा लिया गया। विधान सभा परिसर के अन्दर अनेक प्रकार से जो टूट -फूट अनेक वर्षो से हुई थी उसकी मुरम्मत करवाने के पश्चात विधान सभा कैन्टीन का निरीक्षण भी किया गया और नए सिरे से इसकी व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया। लाईब्रेरी के अंदर स्थित रूलिंग एवं विपक्ष Lounge के साथ लगते हुए डाईनिंग रूम में अनेक प्रकार के सुधारों के सम्बन्ध में निर्णय लिया और माननीय अध्यक्ष महोदय ने इस सम्बन्ध में मौके पर सहायक अभियन्ता , लोक निर्माण विभाग को इस कार्य को समयबद्व करने के निर्देश दिए । लाईब्रेरी के सामने वाले क्षेत्र में पार्किग बनाने का निर्णय लिया गया जो तीन मंजिला भवन होगा, जिसमें दो मंजिला पार्किग होगी व एक मंजिल में जनता के बैठने के लिए स्थान निर्मित किया जाएगा। साथ ही धूप व वर्षा के समय विधान सभा सत्र के दौरान माननीय मुख्यमंत्री एवं मंत्री गणों व विधायक गणों से मिलने आने वाले लोगों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। इसकी Drawing बनाकरCabinet को आवश्यक अनूमोदन हेतु भेजी जा रही है जिस पर अनुमानित 5 करोड़ रूपये व्यय होगें । इस प्रकार विधान सभा परिसर को बेहतर करने की दिशा में अनेक पग उठाए गए है । विधान सभा की लाईब्रेरी एवं रिसर्च कमेटी के रेफरेन्स एवं रिसर्च विंग ने अपना कार्य सुचारू रूप से आरम्भ कर दिया है जिसकी बैठक हर महीने की 28 तारीख को होना निर्धारित किया गया है और इस बार यह बैठक 29 जून को निर्धारित की है । डॉ0 राजीव बिन्दल माननीय अध्यक्ष , विधान सभा द्वारा बतौर अध्यक्ष कार्य सम्भालने के पश्चात अनेकों अनेक प्रकार के कार्य विधान सभा सुधार हेतु चलाए गए हैं जिसका माननीय अध्यक्ष महोदय स्वयं समय-समय पर जायजा लेते है ।

    (हरदयाल भारद्वाज),
    उप-निदेशक,
    लोक संपर्क एवं प्रोटोकॉल, 
    हि0प्र0 विधान सभा ।

Page 1 of 29