Himachal Pradesh
13th Legislative Assembly ( Vidhan Sabha )

Chief Minister Related

  • उच्च तकनीक समय की जरूरत : वीरभद्र

    23/08/2014

    विधानसभा ब्यूरों शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की विधानसभा देश की प्रथम डिजिटल विधानसभा बन गई है। यहां ई-विधान प्रणाली स्थापित करने के साथ ही हमारी विधानसभा उच्च तकनीकयुक्त हो गई है।

    मुख्यमंत्री को शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष बृज ‍बिहारी लाल बुटेल ने सदन में आमंत्रित किया था ताकि वह विधानसभा द्वारा अपनाई गई आधुनिक डिजिटल ऑनलाइन प्रणाली से रूबरू हो सके । मुख्यमंत्री ने कहा कि समय आ गया है कि तेजी से बदलते विश्व के कदमताल करने के लिए आधुनिक डिजिटल तकनीक अपनाई और सीखी जाए।उन्होंने कहा कि 2013 में स्वर्ण जयंती समारोह मनाने के साथ-साथ प्रदेश विधानसभा में वर्ष 1925 में भारतीय महिलाओं को मताधिकार प्रदान करने का ऐतिहासिक निर्णय यहाँ लिया गया था। त‍ब पंडित मोतीलाल नेहरू ने इस सबंध में प्रस्ताव प्रस्तुत किया था और लाल लाजपतराय ने इसका समर्थन किया था। इस प्रस्ताव को सदन ने सर्वसहम्ति से पारित किया था।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें यह जानकर प्रस्न्नता हुई है कि प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र पूरी तरह डिजिटल होगा और इस दोरान सदन में काजहति कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। इस दौरान मंत्रियों सचिवों के मध्य संचार भी ऑनलाइन होगा और वीडियो कांफ्रेसिंग, और डिजिटल वीडियो रिकॉडिंग और बेब स्ट्रीमिंग की सुविधाएं भी उपलब्ध होगी ।

    (हरदयाल भारद्वाज)
    लोक सम्पर्क अधिकारी
    हि. प्र. विधान सभा