Himachal Pradesh
Legislative Assembly (12th Vidhan Sabha)
  • माननीय मुख्यमंत्री महोदय ने किया ई-विधान मोबाइल ऐप भाग-1 का शुभाराम्भ।

    30/03/2015

          माननीय मुख्यमंत्री महोदय हिमाचल प्रदेश ने विधान सभा अध्यक्ष श्री बृज बिहारी लाल बुटेल की उपस्थिति में ई-विधान क्षेत्र में एक और उपलब्धि हासिल करते हुए आज दिनांक 30 मार्च 2015 को माननीय विधान सभा सदस्यों के लिए ई विधान मोबाईल ऐप भाग-1 का शुभारम्भ किया। यह एक नवीनतम तकनीक से लैस एंडरॉयड आधारित मोबाईल व टेबलैट पर यह सुविधा माननीय मुख्य मन्त्री महोदय,मन्त्री परिषद के सभी सदस्यगण,माननीय मुख्य संसदीय सचिवों, संसदीय सचिवों व माननीय विधायकों के लिए उपलब्ध रहेगी। विधान सभा सत्र के दौरान सदस्यों को सदन में होने जा रही कार्यवाही की जानकारी सत्र आरम्भ होने से पहले उपलब्ध रहेगी। तारंकित एवं अतारांकित प्रश्नों व उनके उत्तर सभी सदस्यगण अपने मोबाईल पर सत्र शुरू होने से 45 मिनट पहले देख सकेंगे। मोबाईल पर सभी सदस्य कार्यसूची व सम्बन्धित कागजात भी देख सकेंगे। सदन की कार्यवाही (Uncorrected &Unedited)भी मोबाईल पर निर्धारित समय में उपलब्ध करवाई जायेगी। माननीय सदस्यगण बिलों को जो सदन में पूर:स्थापित /पारित/स्वीकृत किए जाते है, विभाग द्वारा विधान सभा को प्रेषित करते ही अपने मोबाईल पर देख सकेंगे। समितियों के प्रतिवेदनों को भी मोबाईल पर देखा जा सकेगा।
    माननीय मन्त्री अपने मोबाईल व टेबलैट पर अनुपूरक उत्तर भी अपने सम्बन्धित विभागों से ले सकेंगे और अपने प्रशासनिक सचिव को भी सम्मिलित कर सकेंगे। विधान सभा सत्र के दौरान मिडिया, सदन में होने जा रही कार्यवाही की जानकारी सत्र आरम्भ होते ही देख सकेंगे।
    इसके अतिरिक्त विधान सभा द्वारा जारी की गई अधिसूचना, समाचार बुलेटिन, बजट भाषण/दस्तावेज माननीय सदस्यों को दी जा रही सुविधाएं, जोकि प्रतिमाह वेतन slipsतथा प्रतिपूर्ति बिलों की स्थिति व अन्य सुविधायें भी मोबाइल पर उपलब्ध रहेगी। अधिकारियों से सर्म्पक हेतु अनेक मोबाईल नम्बर, पद व नाम सहित मोबाईल पर उपलब्ध रहेंगे। माननीय विधायकगण अपने निर्वाचन क्षेत्र के विशिष्ट अधिकारियों व पदाधिकारियों से इस सुविधा के तहत मोबाइल द्वारा जुड़े रहेंगे।
    पिछले दिनों बहुत से माननीय सदस्यों द्वारा ई-विधान प्रणाली की सुविधा का पूर्ण लाभ उठाने हेतु Wi-Fi Internet, विधान सभा परिसर व उनके निवास स्थान पर उपलब्ध करवाने की मांग की गई थी । माननीय सदस्यों की मांग व आवश्यकता को मध्यनज़र रखते हुए सभी माननीय सदस्यों को Wi-Fi Internet डोंगल उपलब्ध करवा दिए जा रहे हैं । जिससे सभी माननीय सदस्य ई-विधान प्रणाली का अधिक से अधिक लाभ उठा सकेंगे । इससे माननीय सदस्य न केवल विधान सभा परिसर में बल्कि इसका प्रयोग अपने निर्वाचन क्षेत्र व राज्य से बाहर प्रवास पर भी कर सकेंगे ।
    ई- लोकतन्त्र को महत्व देते हुए माननीय अध्यक्ष महोदय ई-विधान मोबाईल भाग-2 का भी शीघ्र ही शुभारम्भ करेंगे। इसका शुभारम्भ प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर होगा। जिसके द्वारा माननीय विधायक अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोंगों की समस्याओं को मोबाईल के जरिये जान सकेंगे उसका निपटारा करवा पाएगें। इसके अतिरिक्त सार्वजनिक कार्यों की समीक्षा भी मोबाईल ऐप्स द्वारा अधिकारियों के साथ संवाद कर पूरी की जायेगी। निर्वाचन क्षेत्र के समस्त अधिकारियों तथा महत्वपूर्ण कार्यालय से सीधा सम्पर्क स्थापित होगा। इसके अतिरिक्त माननीय मुख्य मंत्री महोदय को प्रस्तुत पत्रों की स्थिति भी मोबाइल पर उपलब्ध रहेगी। इस सुविधा के फलस्वरूप कागजों के इस्तेमाल में भारी कटौती होगी तथा विधायक अपने निर्वाचन क्षेत्र की जनता व अधिकारियों से सीधा संवाद हो सकेगा। इससे माननीय सदस्यों को निर्वाचन क्षेत्र को सुचारू रूप से मैनेज करने में सुविधा होगी ।
    यह कार्य हिमाचल प्रदेश विधान सभा, हिमाचल प्रदेश सरकार, NIC, NICSI और SBL के संयुक्त प्रयत्नों से सम्पूर्ण हुआ है ।

    (हरदयाल भारद्वाज),
    लोकसम्पर्कअधिकारी,
    हिमाचलप्रदेशविधानसभा।