Himachal Pradesh
13th Legislative Assembly ( Vidhan Sabha )
  • महापौर, उपमहापौर तथा 18 पार्षदों ने विधान सभा के ई-विधान सैंटर में लिया प्रशिक्षण।

    26/11/2019

    आज दिनांक 25 नवम्बर, 2019 को हिमाचल प्रदेश विधान सभा सचिवालय के ई-विधान सैंटर में नगर निगम शिमला की महापौर श्रीमती कुसुम सदरेट, उपमहापौर श्री राकेश शर्मा ने 18 नगर निगम सदस्यों के साथ अलग-अलग दो सत्रों में ई-विधान प्रणाली पर प्रशिक्षण लिया। हिमाचल प्रदेश विधान सभा के माननीय अध्यक्ष के निदेशक सूचना प्रो।द्योगिकी श्री धर्मेश शर्मा ने इस अवसर पर इन सभी को ई-विधान प्रणाली की जानकारी दी। इसके उपयोग तथा इससे होने वाले फायदे के बारे भी अवगत करवाया । इस अवसर पर सभी को मोबाईल ऐप , ऑन लाईन सिस्टम तथा लैपटॉप पर कार्य करने बारे प्रशिक्षण दिया गया1 आज का प्रशिक्षण कार्यक्रम दो बैच में करवाया गया। पहले बैच में महापौर सहित वार्ड न0 1 से 9 तक के पार्षद तथा दूसरे बैच में उपमहापौर व बार्ड न0 10 से 18 तक के पार्षदों ने प्रशिक्षण में भाग लिया। इस अवसर पर महापौर कुसुम सदरेट ने कहा कि यह एक पर्यावरण मित्र प्रणाली है तथा इससे नगर निगम के कार्यों में जहां दक्षता आयेगी वहीं पारदर्शिता भी बनी रहेगी। उन्होंने इसे शीध्र ही नगर निगम में अपनाने के लिए उचित कदम उठाने का भरोसा जताया।

             श्रीमती कुसुम सदरेट ने कहा कि ई-विधान प्रणाली का प्रशिक्षण हासिल करना व इसे स्थापित करना नगर निगम के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धी होगी। देश के किसी भी नगर निगम में ई-विधान प्रणाली नहीं है और शिमला नगर निगम पहला निगम होगा जो ऐतिहासिक एवं उच्च्‍ तकनीक युक्त प्राप्त ई-विधान प्रणाली को स्थापित करने वाला पहला निगम बनेगा।

       जबकि विधान सभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिन्दल ने नगर निगम में ई-विधान प्रणाली को स्थापित करने में विधान सभा की ओर से भरपूर सहयोग देने का आश्वासन दिया।

    (हरदयाल भारद्वाज),
    उप-निदेशक,
    लोक संपर्क एवं प्रोटोकॉल, 
    हि0प्र0 विधान सभा ।