Himachal Pradesh
13th Legislative Assembly ( Vidhan Sabha )
  • विधान सभा उपाध्यक्ष ने बेहतरीन व्यवस्थाओं के लिए की विधान सभा सचिवालय के अधिकारियों के साथ बैठक।

    10/02/2020

       आज दिनांक 09 फरवरी, 2020 को विधान सभा के माननीय उपाध्यक्ष श्री हंस राज ने पूर्वाह्न 10.30 बजे विधान सभा सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारियों तथा लोक निर्माण व विद्युत विभाग से सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में विधान सभा सचिव श्री यशपाल शर्मा, संयुक्त सचिव (प्रशासन), श्री रमेश शर्मा, निदेशक सूचना प्रोद्योगिकी श्री धर्मेश शर्मा, सहायक अभियन्ता लोक निर्माण (विद्युत) श्री प्रदीप शर्मा विधान सभा सचिवालय के सभी शाखा एवं अनुभाग अधिकारी तथा प्रतिवेदन शाखा के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। बैठक का उद्देश्य विधान सभा सचिवालय में बेहतरीन व्यवस्थाओं तथा सुविधाओं को किस तरह से कार्यन्वित किया जाए पर गहन चर्चा की गई। इस बैठक के दौरान श्री हंस राज ने कहा कि विधान सभा सचिवालय एक सर्वोच्च संस्थान है जहां पर विधान सभा की बैठकों के आयोजन से लेकर प्रदेश की अधोसंरचना को सुदृढ़ करने से लेकर गम्भीर समस्याओं पर राजनीति से उठकर चर्चा की जाती है। उन्होंने कहा कि हम किस तरह बेहतरीन व्यवस्थायें दे सकते है, हिमाचल प्रदेश विधान सभा को कैसे Role Model बना सकते है, विधायकों द्वारा दी जा रही  भागीदारी को कैसे तर्कसंगत अर्थपूर्ण तथा गुणात्मक बनाने में अपना योगदान दे सकते है। इन सभी विषयों पर गौर करने की जरूरत है।

       माननीय उपाध्यक्ष ने कहा कि विधान सभा एक ऐसा स्थान है जहां सभी राजनीति से उपर उठ कर चिन्तन करते हैं तथा हम किस तरह से सहयोग करें ताकि जब माननीय विधायकगण किसी महत्वपूर्ण विषय पर सदन में चर्चा करें उसके लिए विधान सभा सचिवालय की ओर से अपने Knowledge Bank के माध्यम से सार्थक तथा तर्क संगत चर्चा के लिए साम्रगी उपलब्ध करवा सकें इसे सुनिश्चित करने के लिए आगे बढ़ने की बहुत आवश्यकता है। उन्होंने समिति अधिकारियों को सलाह देते हुए कहा कि समितियों का बेहतरीन तरीके से संचालन हो तथा कार्यों में गुणवत्ता लाई जाए जिसमें विधायकों की समिति कार्यों की ओर रूचि बढ़े तथा उसका प्रदेश हित में लाभ हो।  श्री हंस राज ने विधान सभा को एक आदर्श एवं सर्वोच्च संस्थान बनाने के लिए सफाई व्यवस्था से लेकर रखरखाव तथा अन्य व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने पर बल दिया तथा आगामी बजट सत्र के दृष्टिगत सभी अधिकारियों को समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ।

       माननीय उपाध्यक्ष श्री हंस राज ने अधिकारियों को अपने-अपने कार्यों में दक्षता तथा निपूणता लाने का आहवान भी किया। बैठक  उपरान्त श्री हंस राज ने विधान सभा सचिव तथा अन्य अधिकारियों के साथ सत्र के दृष्टिगत विधान सभा सचिवालय परिसर में किये जा रहे कार्यों का भी निरिक्षण किया।

    (हरदयाल भारद्वाज),
    उप-निदेशक,
    लोक संपर्क एवं प्रोटोकॉल, 
    हि0प्र0 विधान सभा ।