Himachal Pradesh
13th Legislative Assembly ( Vidhan Sabha )
  • विधान सभा अध्यक्ष ने प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधीशों, उपमण्डल अधिकारियों व उपमण्डल स्तर के अधिकारियों के साथ की विडियो कॉन्फ्रैंसिंग ।

    21/07/2020

       आज दिनांक 21 जुलाई, 2020 को अपराह्न 03:00 बजे हिमाचल प्रदेश विधान सभा के माननीय अध्यक्ष श्री विपिन सिंह परमार ने प्रदेश के सभी जिलों के  जिलाधीशों, उपमण्डल अधिकारियों व उपमण्डल स्तर के अधिकारियों के साथ धर्मशाला स्थित तपोवन भवन से विडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबन्धन पर अपनी बात रखी। श्री परमार ने  ई-काँस्टिच्यूंसी मैनेजमैंट सिस्टम, मोबाईल ऐप, विधान सभा सचिवालय में संसदीय प्रणाली, ई-विधान प्रणाली , ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबन्धन, ई-समिति जैसे महत्वपूर्ण विषयों के बारे जानकारी दी। उन्होंने सभी से ई-काँस्टिच्यूंसी मैनेजमैंट सिस्टम, से जुडने का अनुरोध किया तथा इसे सुचारू रूप से चलाने का भी आग्रह किया। इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए श्री परमार ने कहा कि ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबन्धन डिजिटल प्रणाली माननीय विधान सभा सदस्यों के सहायतार्थ विकसित की गई है ताकि माननीय विधायक अपने निर्वाचन क्षेत्र में कार्यों तथा विकास का जायजा समय - समय पर ले सकें। इसके अतिरिक्त इस प्रणाली के अपनाने से जहां कार्य में दक्षता आयेगी वहीं पारदर्शिता भी बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि माननीय विधायक सीधे तौर पर अपने निर्वाचन क्षेत्र की जनता तथा उनके निर्वाचन क्षेत्र में कार्यरत अधिकारी से जुड़े रहेगें । वे विकास कार्यों की समय-समय पर संवीक्षा कर सकेगें तथा जनता से भी संवाद कर सकेगें और आवश्यक कार्यों का भी प्राथमिकता के आधार पर निष्पादन कर सकेगें।

       इस अवसर पर विधान सभा सचिव, श्री यशपाल शर्मा ने  विधान सभा सचिवालय शिमला के मुख्य समिति कक्ष से विडियो कॉन्फ्रैंसिंग का संचालन किया तथा माननीय अध्यक्ष महोदय के  निदेशक सूचना एवं प्रोद्यौगिकी श्री धर्मेश शर्मा ने ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबन्धन प्रणाली के बारे  विडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से जुड़े तमाम अधिकारियों को जानकारी दी तथा इस अवसर पर अधिकारियों द्वारा पूछे गये प्रश्नों का भी उन्होंने जवाब दिया।  विधान सभा अध्यक्ष श्री विपिन सिंह परमार द्वारा विडियो कॉन्फ्रैंसिंग का शुभारम्भ तथा समापन किया गया। 

    (हरदयाल भारद्वाज),
    उप-निदेशक,
    लोक संपर्क एवं प्रोटोकॉल, 
    हि0प्र0 विधान सभा ।